Breaking Updates

समावेशी शिक्षा : बहुविकल्पीय प्रश्न - [ Part -1] बी.टी.सी "तृतीय सेमेस्टर" 2020 |

समावेशी शिक्षा पेपर 2 बहुविकल्पीय प्रश्न

नमस्कार दोस्तों 🙏 ,
स्वागत हैं आपका हमारी वेबसाइट "ज्ञान और शिक्षा" में |

बहुविकल्पीय प्रश्न 

1. श्रवण बाधित के प्रकार गम्भीर बाधित बच्चों की बाधिता प्रतिशत है...
(अ) 70-89 प्रतिशत
(ब) 40 प्रतिशत
(स) 30 प्रतिशत
(द) कोई नहीं


2. श्रवण बाधित के प्रकार पूर्ण बाधित बच्चों की बाधिता प्रतिशत है.
(अ) 90 प्रतिशत
(ब) 80 प्रतिशत
(स) 40 प्रतिशत
(द) कोई नहीं


3. अस्थिबाधित के चिकित्सा विज्ञान में कितने प्रकार हैं ?
(अ) आठ
(ब) चार
(स) तीन
(द) छः।


4. प्रतिभाशाली बच्चों की बुद्धि-लब्धि है- (बी.टी.सी. 2016)
(अ) 140 से अधिक
(ब) 80 से कम
(स)90 से अधिक
(द) कोई नहीं


5. उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा अधिनियम अस्तित्व में आया
(अ) 1972 ई. में
(ब) 1982 ई. में
(स) 1981 ई. में
(द) कोई नहीं।


6. मनोविज्ञानशाला की स्थापना किसके द्वारा की गई ?
(अ) आचार्य नरेन्द्र देव समिति द्वारा
(ब) आचार्य रामवरन द्वारा
(स) उपर्युक्त दोनों
(द) कोई नहीं।


7. किसका कथन है—“विशिष्ट प्रकार या विशिष्ट पद किसी गुण या उन गुणों से युक्त व्यक्ति पर लागू होता है, जिसके कारण वह व्यक्ति साथियों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करता है तथा इससे उसके व्यवहार की अनुक्रिया भी प्रभावित होती है?
(अ) हीबर्ड का
(ब) क्रो व क्रो का
(स) गुड का
(द) संजय मोदन का।


8. उस अमेरिकी राष्ट्रपति का नाम बताइए जो पोलियोग्रस्त थे-
(अ) रूजवेल्ट
(ब) बराक ओबामा
(स) जॉर्ज बुश
(द) कोई नहीं


9. TAT का पूरा नाम है-
(अ) थिमेटिक अपरसेप्सन टेस्ट
(ब) थिमेटिक अपर टाटा
(स) उपर्युक्त दोनों
(द) कोई नहीं।


10. विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों को सामान्यतः कितने वर्गों में बाँटा गया है ?
(अ) तीन
(ब) चार
(स) छः ।
(द) आठ।





11. किसका कथन है-"प्रायः उच्च बद्धि-लब्धि को प्रतिभाशाली का संकेत माना जाता है। अत: 'प्रतिभाशाली बच्चे' शब्द का अभिप्राय बच्चे की उच्च बुद्धि- लब्धि से किया जाता है ?
(अ) कालसनिक
(ब) अब्दुल रउफ
(स) दोनों
(द) कोई नहीं।

12. "वह प्रत्येक बच्चे जो अपने आय स्तर के बच्चों में किसी योग्यता में अधिक हों और हमारे समाज के लिए महत्वपूर्ण नया योगदान कर सकें।" प्रतिभाशालीबच्चों के सम्बन्ध में किसका कथन है ?
(अ) कालसनिक
(ब) क्रो व क्रो
(स) अब्दुल रउफ
(द) कोई नहीं।


13. प्रतिभाशाली बच्चों के सम्बन्ध में किसका कथन है—“जो सामान्य बुद्धि से श्रेष्ठ प्रतीत हों या उन दोनों में जितना अधिक बुद्धि-लब्धि से सम्बन्धित होना जरूरी नहीं अति विशिष्ट योग्यताएँ रखता हो"? .
(अ) प्रेम पारीचा
(ब) कालसनिक
(स) अब्दुल रउफ
(द) कोई नहीं।


14. बुद्धि-लब्धि का सूत्र है-
(अ) मानसिक आयु x 100/ वास्तविकआयु
(ब) वास्तविकआयुx100/मानसिक आयु
(स) दोनों
(द) कोई नहीं।


15. बाधितों के लिए सम्प्रेषण तकनीक है-
(अ) चिह्न भाषा का प्रयोग
(ब) ओष्ठ पठन
(स) सांकेतिक भाषा
(द) उपर्युक्त सभी।




16. सामान्य बच्चों की बुद्धि-लब्धि है-
(अ) 90-100
(ब) 80-90
(स) 20-70
(द) 70-80.


17. शैक्षिक रूप से पिछड़े बच्चों की बुद्धि-लब्धि है—
(अ) 85 से कम
(ब) 85 से अधिक
(स) दोनों
(द) कोई नहीं।


18. श्रवण बाधित के प्रकार 'कम बाधित बच्चों' का डेसीबल स्तर है-
(अ) 35-51 डेसीबल
(ब) 20-40 डेसीबल
(स) दोनों
(द) कोई नहीं


19. श्रवण बाधित के प्रकार 'मन्द बाधित बच्चों' का डेसीबल स्तर है-
(अ) 55-69 डेसीबल
(ब) 50-55 डेसीबल
(स) 60-80 डेसीबल
(द) कोई नहीं।


20. श्रवण बाधित के प्रकार 'गम्भीर बाधित बच्चों' का डेसीबल स्तर है-
(अ) 70-89 डेसीबल
(ब) 90-100 डेसीबल
(स) दोनों
(द) कोई नहीं।




21. श्रवण बाधित के प्रकार 'पूर्ण बाधित बच्चों' का डेसीबल स्तर है- .
(अ) 90-100 डेसीबल
(ब) 80-90 डेसीबल
(स) 35-51 डेसीबल
(द) कोई नहीं।


22. श्रवण बाधित के प्रकार कम बाधित बच्चों' का बाधिता प्रतिशत है-
(अ) 90 प्रतिशत
(ब) 70 प्रतिशत
(स) 40 प्रतिशत
(द) सभी।


23. श्रवण बाधित के प्रकार 'मन्द बाधित बच्चों' का बाधिता प्रतिशत है-
(अ) 40-50 प्रतिशत
(ब) 50-75 प्रतिशत
(स) 90 प्रतिशत
(द) कोई नहीं।


24. शैक्षिक रूप से पिछड़ापन कितने प्रकार का होता है ?
(अ) दो
(ब) तीन
(स) चार
(द) पाँच।


25. किसका कथन है—“पिछड़े बच्चे वह हैं, जिनकी शैक्षिक लब्धि (बुद्धि-लब्धि ) या शिक्षा अंक 85 से कम हो" ?
(अ) सिरिल बर्ट का -
(ब) बार्टन हार्ट का
(स) दोनों
(द) कोई नहीं।


26. किसका कथन है—"भारतीय स्थिति में पिछड़े बच्चे वे हैं जो अपनी कक्षा की औसत आयु से एक से अधिक वर्ष बड़े हों"?
(अ) टी. के. एन. मेनन का . .
(ब) बार्टन हार्ट का
(स) सिरिल बर्ट का
(द) कोई नहीं।


27. आंशिक शारीरिक रूप से अक्षम बच्चों को कितने वर्गों में विभाजित किया जा सकता है ? (बी.टी.सी. 2017)
(अ) दो वर्गों में .
(ब) चार वर्गों में
(स) तीन वर्गों में
(द) पाँच वर्गों में


28. आंशिक रूप से दृष्टि बाधित बच्चों की दृष्टि एक्यूटी होती है-
(अ) 20/70 फिट
(ब) 5/10 फिट
(स) 10/15 फिट
(द) कोई नहीं।


29. किसका कथन है-"वाणी मुखर भाषा के ध्वनि की क्रमबद्ध एवं व्यावहारिक अभिव्यक्ति है"?
(अ) लाहन एवं काफमैन
(ब) क्रो व क्रो
(स) दोनों
(द) कोई नहीं।


30. किसका कथन है— "बच्चे जिनको सम्प्रेषण में समस्या होती है और उसका स्तर या वाणी अन्य बच्चों से भिन्न प्रकार की होती है। वह स्वयं भी सजग होते हैं कि अपनी बात कहने में असमर्थ हैं उसकी वाणी मधुर नहीं होती है" ?
(अ) राइपर का
(ब) लाहन एवं काफमैन का
(स) क्रो व क्रो का
(द) कोई नहीं।


31. अपवंचित वर्ग के बच्चों को कितने श्रेणियों में बाँटा गया है ?
(अ) चार
(ब) पाँच
(स) छः
(द) सात।


32. किसका कथन है- "समस्यात्मक बच्चे, वे बच्चे हैं, जिनके व्यवहार तथा व्यक्तित्व इस सीमा तक असामान्य होते हैं कि वे घर, विद्यालय तथा समाज में समस्याओं के जनक बन जाते हैं"?
(अ) क्रो व क्रो का
(ब) बैलेस्टाइन का
(स) गुड का
(द) कोई नहीं।


33. किसका कथन है—'शैक्षिक निर्देशन चेतनाभिभूत प्रश्न है, जिसके द्वारा व्यक्ति के बौद्धिक विकास में सहायता की जाती है। कोई भी चीज जो शिक्षण या सीखने के साथ की जाती है, शैक्षिक निर्देशन के अन्तर्गत आती है" ?
(अ) ब्रेवर का
(ब) गुड का
(स) क्रो व क्रो का
(द) कोई नहीं।


34. मण्डलीय मनोविज्ञान केन्द्र कहाँ पर स्थित होते हैं ?
(अ) जिला पर
(ब) मण्डल पर
(स) प्रदेश स्तर पर
(द) कोई नहीं।


35. परामर्श का उद्देश्य है-
(अ) उपबोध का विकास
(ब) उपबोध का जानना
(स) उपबोध के अभिप्रेरणों को समझना
(द) उपर्युक्त सभी।


36. निःशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा सम्बन्धित है-
(अ) अनु. 21 क
(ब) अनु. 21 च
(स) अनु. 22
(द) उपर्युक्त सभी।


37. 85 से कम बुद्धि-लब्धि होती है-
(अ) पिछड़े बालकों की
(ब) मन्द बुद्धि बालकों की
(स) दोनों
(द) कोई नहीं।


38. धीमी गति से सीखने वाले बालकों की पहचान के कितने मापदण्ड हैं ?
(अ) दो
(ब) चार
(स) पाँच
(द) छः।


39. ई.सी.ई.सी. (E.C.E.C.) का पूरा नाम है-
(अ) विशिष्ट बच्चों के शिक्षा विद्यालय
(ब) विशिष्ट बच्चों के शिक्षा केन्द्र
(स) दोनों
(द) कोई नहीं।


40. किसका कथन है-“निर्देशन नवयुवकों को अपने से, दूसरों से और परिस्थितियों से सामंजस्य करना सीखने के लिए सहायता देने की प्रक्रिया (बी.टी.सी.2016)
(अ) जोन्स का
(ब) स्किनर का
(स) शिक्षा आयोग का
(द) कोई नहीं।


Next Page(Part -2)⇛
NOTE- BTC के किसी भी सेमेस्टर से सम्बंधित जानकरी और बीटीसी तृतीय सेमेस्टर एग्जाम सम्बंधित पेपर्स तथा प्रश्न के लिए  नीचे दिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें |

No comments

Give your valuable comments. Your Comments is very important for us. ❤ Thank You..❤