Breaking Updates

वर्तमान भारतीय समाज और प्रारम्भिक शिक्षा || महत्वपूर्ण बहुविकल्पीय प्रश्न || Part - 3 ||

|| वर्तमान भारतीय समाज और प्रारम्भिक शिक्षा || 

|| महत्वपूर्ण बहुविकल्पीय प्रश्न ||

|| Part - 3 ||

वस्तुनिष्ठ प्रश्न :----
1. प्राथमिक शिक्षा कब प्रारम्भ होती है-
(अ) जन्म से
(ब) प्राथमिक विद्यालय से
(स) पड़ोसियों से ।
(द) मित्र मण्डली से ।


2, “शिक्षा स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का निर्माण करती है ।'' किसका कथन है-
(अ) स्वामी विवेकानन्द
(ब) स्वामी दयानन्द
(स) अरस्तू
(द) राजाराम मोहन राय ने


3. शिक्षा का उद्देश्य है-
(अ) व्यक्तित्व के विकास के प्रति
(ब) परिवार के प्रति
(स) समाज के प्रति
(द) उपरोक्त सभी ।


4, शिक्षा आयोग द्वारा प्रदत्त प्रतिवेदन में मानव से क्या-क्या अपेक्षाएँ की गयी।
(अ) उदार एवं व्यापक दृष्टिकोण
(ब) अनुशासन
(स) राष्ट्र-प्रेम
(द) उपरोक्त समस्त ।


5. शिक्षा के प्रमुख उद्देश्य हैं-
(अ) शारीरिक विकास
(ब) मानसिक विकास ।
(स) सर्वांगीण विकास
(द) सांवेगिक विकास।


6. चरित्र निर्माण को शिक्षा के महत्वपूर्ण उद्देश्य के रूप में किसने प्राथमिकता प्रदान की है—
(अ) विवेकानन्द ।
(ब) टैगोर
(स) अरविन्द
(द) महात्मा गाँधी।


7. शिक्षा का मुख्य उद्देश्य है ।
(अ) बालक को पूर्ण शिक्षित करना
(ब) नौकरी के योग्य शिक्षा देना
(स) बालकों का सर्वांगीण विकास करना
(द) सही-सही पढ़ना लिखना सीखना।


8. बागले तथा ड्यूवी के अनुसार सामाजिक उद्देश्य का अर्थ है।
(अ) सामाजिक कुशलता
(ब) आर्थिक कुशलता
(स) सामाजिक नैतिकता।


9. “शिक्षा के वैयक्तिक और सामाजिक उद्देश्यों का समन्वय आवश्यक है। क्योंकि शिक्षा व्यक्ति की खुशी और राज्य कल्याण के लिए है।'' यह कथन है"|
(अ) प्लेटो
(स) रॉस
(ब) नन
(द) एडम्स।


10. प्लेटो समर्थक था-
(अ) ज्ञान पर आधारित शिक्षा का
(ब) शारीरिक शिक्षा पर आधारित शिक्षा का
(स) समाज आधारित शिक्षा का
(द) तर्क पर आधारित शिक्षा का।


11. बालक का मस्तिष्क कोरी स्लेट की तरह है। यह कथन है—
(अ) रूसो
(ब) एडम्स
(स) नन
(द) अरस्तू।


12. परिवार शिक्षा का सर्वोत्तम स्थान है और बालक का प्रथम विद्यालय है
(अ) रूसो
(ब) पेस्टालॉजी
(स) ड्यूवी
(द) नन।


13, संगमरमर के पत्थर का जो महत्व मूर्तिकार को है वही महत्व आत्मा के लिए शिक्षा का है
(अ) फ्राबेल ।
(ब) एडीसन
(स) ड्यूवी
(द) रूसी।।


14, वर्तमान समय में शिक्षा के कौन-कौन से रूप प्रचलित हैं ।
(अ) औपचारिक
(ब) अनौपचारिक
(स) निरौपचारिक
(द) उक्त तीनों।


15. निम्न में से शिक्षा के औपचारिक साधन कौन नहीं हैं-
(अ) विद्यालय
(ब) पुस्तकालय
(स) परिवार
(द) संग्रहालय।


16. निम्न में से अनौपचारिक साधन कौन-कौन हैं-
(अ) परिवार, समाज
(ब) धर्म, समुदाय
(स) राज्य, चलचित्र, टी. वी.
(द) उक्त सभी।


17. खुला विश्वविद्यालय तथा पत्राचार द्वारा दी जाने वाली शिक्षा, शिक्षा का
कौन-सा रूप है-
(अ) औपचारिक
(ब) अनौपचारिक ।
(स) निरोपचारिक
(द) प्रौढ़ शिक्षा।


18. 'औपचारिक शिक्षा जीवन के अनुभव से कोई सम्बन्ध न रखकर विद्यालय की विषय सामग्री बन गयी है।' यह विचार किस शिक्षाशास्त्री के हैं-
(अ) ड्यूवी
(ब) रॉस
(स) प्लेटो
(द) हरलॉक।


19. निरौपचारिक शिक्षा के विभिन्न साधनों से किस आयु वर्ग के लिए अधिकदबाव डाला गया था-
(अ) 6-14 वर्ष
(ब) 11-14 वर्ष
(स) 10-18 वर्ष
(द) 20.35 वर्ष।


20. वैदिक कालीन शिक्षा सम्बन्धित है।
(अ) रामायण से
(ब) वेदों से
(द) बाइबिल से ।
(स) कुरान से


21. प्राथमिक शिक्षा प्रारम्भ होती है-
(अ) शैशवावस्था से ।
(ब) बाल्यावस्था से
(स) किशोरावस्था से ।
(द) युवावस्था से ।


22. वैदिककालीन शिक्षा किस जीवन-दर्शन पर आधारित थी-
(ब) आदर्शवाद
(अ) प्रकृतिवाद्
(द) व्यवहारवाद
(स) समाजवाद


23. 'मदरसा' का सम्बन्ध था-
(अ) धार्मिक शिक्षा
(व) प्राथमिक शिक्षा
(द) उच्च शिक्षा।
(स) माध्यमिक शिक्षा ।


24. वैदिक शिक्षा का प्रमुख संस्कार था-
(अ) उपनयन संस्कार
(ब) उपसम्पदा संस्कार
(स) प्रजा संस्कार
(द) बिस्मिल्लाह संस्कार


25. प्राचीनकाल में उच्च शिक्षा प्रदान की जाती थी ।
(अ) घर परिवार में
(ब) नदियों के किनारे
(स) मठों में
(द) राष्ट्रकुलों में ।


26. मदरसों में शिक्षा का माध्यम था-
(अ) अरबी
(ब) उर्दू
(स) फारसी
(द) संस्कृत ।


27. वुड का आज्ञा-पुत्र प्रकाशित हुआ—
(अ) 19 July, 1854
(ब) 2 Feb. 1835
(स) 24 Nov. 1839
(द) 7 March, 1835.


28. निस्पन्दन सिद्धान्त किसने दिया था.
(अ) हण्टर
(ब) मैकाले
(स) वुड
(द) फ्रांसिस ।


29. मैकाले ने अपना प्रतिवेदन कब प्रस्तुत किया था।
(अ) सन् 1835 में
(ब) सन् 1833 में
(स) सन् 1831 में
(द) सन् 1854 में।


30. राधाकृष्णन आयोग की संस्तुतियाँ सम्बन्धित थीं।
(अ) उच्च शिक्षा से
(ब) माध्यमिक शिक्षा से
(स) प्राथमिक शिक्षा से
(द) तकनीकी शिक्षा से


31. विश्वविद्यालय शिक्षा आयोग के अध्यक्ष थे-
(अ) डॉ. तारा चन्द्र
(ब) डॉ. एस. राधाकृष्णन
(स) डॉ. ए. लक्ष्मण स्वामी मुदालियर।
(द) डी. एस. कोठारी ।



32.डॉ. राधाकृष्णन कमीशन की नियुक्ति सन् 1948-49 में क्यों की गयी थी।
(अ) प्राथमिक शिक्षा के सर्वेक्षण के लिए
(ब) मुख्यतः विश्वविद्यालय शिक्षा का सर्वेक्षण करने हेतु
(स) माध्यमिक शिक्षा के विकास के लिए
(द) देश में विकास के लिए।


33. माध्यमिक शिक्षा आयोग 1957 का दूसरा नाम है।
(अ) शिक्षा आयोग
(ब) मुदालियर कमीशन
(स) विश्वविद्यालय आयोग
(द) कोठारी शिक्षा आयोग। S।


34.सन् 1964-65 में किस आयोग का गठन किया गया
(अ) माध्यमिक शिक्षा आयोग
(ब) राधाकृष्णन कमीशन
(स) कलकत्ता वि. वि. आयोग
(द) कोठारी आयोग ।


35.राष्ट्रीय शिक्षा नीति (1986) में संशोधन किस सन में किया गया
(अ) 1988
(ब) 1990
(स) 1992
(द) 1996.

36. राममूर्ति समिति (1990) क्यों गठित हुई।
(अ) विश्वविद्यालय शिक्षा में सुधार के लिए
(ब) बालकों के पाठ्यक्रम का बोझ कम करने के लिए
(स) राष्ट्रीय शिक्षा नीति (1986) की समीक्षा हेतु
(द) माध्यमिक शिक्षा के व्यावसायीकरण हेतु ।।


37. कौन-सा दर्शन परम सत्ता को आध्यात्मिक घोषित करता है ।
(अ) यथार्थवाद्
(ब) प्रकृतिवाद
(स) आदर्शवाद ।
(द) प्रयोजनवाद।


38, शिक्षा के क्षेत्र में 'आदर्शवाद' की विवेचना की जा सकती है ।
(अ) अनिवार्यवाद के रूप में
(ब) प्रगतिवादी के रूप में ।
(स) अनुभववाद के रूप में
(द) सम्पूर्णतावाद के रूप में।


39. आदर्शवाद का श्रेष्ठ योगदान किस क्षेत्र में है।
(अ) शिक्षण विधि
(ब) उद्देश्य
(स) पाठ्यक्रम
(द) बालक


40. आदर्शवाद के प्रमुख प्रवर्तक कौन-कौन से हैं
(अ) रूसो, बर्कले, स्पेन्सर, बनार्ड शॉ
(ब) एडम्स, जीयर्स काण्ट
(स) प्लेटो, फ्रॉबेल, काण्ट, जेम्स
(द) प्लेटो, सुकरात, काण्ट, हीगल, वर्कले

41. निम्नलिखित में से प्रकृतिवाद का संस्थापक कौन है-
(अ) अरस्तु
(ब) प्लेटो
(द) ओटावे
(स) रूसो




42. प्रकृतिवाद को शिक्षा में चरमोत्कर्ष प्रदान किया
(अ) कॉमेनियस
(ब) टी. एच. हक्सले
(द) बकन
(स) रूसो


43. प्रकृतिवाद का श्रेष्ठ योगदान शिक्षा के किस क्षेत्र में हैं-
(अ) उद्देश्य
(ब) शिक्षण विधि
(स) पाठ्यक्रम
(द) अनुशासन


44. निम्नलिखित में से कौन प्रकृतिवादी हैं।
(अ) सुकरात
(व) स्पेन्सर
(स) हरबर्ट
(द) प्लेटो।


45. शिक्षा में प्रयोजनवादी शिक्षा
(अ) बाल केन्द्रित ।
(ब) विषय केन्द्रित
(स) पाठ्यक्रम केन्द्रित
(द) अनुभव केन्द्रित।


46. प्रयोजनवाद का जन्म स्थान कहाँ है
(अ) ब्रिटेन
(ब) भारत
(स) यूरोपः ।
(द) अमेरिका


47. पाण्डिचेरी में किस महान् शिक्षाशास्त्री ने आश्रम की स्थापना की
(अ) महात्मा गाँधी ।
(ब) स्वामी विवेकानन्द ।
(स) आचार्य विनोबाभावे
(द) श्री अरविन्द घोषः।


48. शिक्षा से मेरा अभिप्राय है "बालक और मनुष्य, मस्तिष्क और आत्मा में पाये जाने वाले सर्वोत्तम गुणों का चतुर्मुखी विकास।'' यह कथन किसका है।
(अ) महात्मा गाँधी ।
(ब) विवेकानन्द ।
(स) शंकराचार्य
(द) टैगोर।


49. सत्यार्थ प्रकाश पुस्तक के लेखक हैं ।
(अ) स्वामी दयानन्द
(ब) विवेकानन्द
(स) शंकराचार्य
(द) टैगोर


50. अविद्या का नाश और विद्या की वृद्धि करनी चाहिए। इस विचार से 1902 गुरुकुल कांगड़ी की स्थापना की वृन्दावन और ज्वालापुर में गुरुकलों के स्थापना की। किसने कहा-
(अ) विवेकानन्द
(ब) स्वामी विवेकानन्द
(स) श्री अरविन्द
(द) गाँधीजी।।



51. वर्ष 1901 में शान्ति निकेतन की स्थापना रवीन्द्रनाथ टैगोर ने की थी, किस स्थान पर.... ?
(अ) कलकत्ता
(ब) बम्बई
(स) दार्जिलिंग
(द) बोलपुर।


52. गुरुदेव के नाम से कौन विख्यात हुए
(अ) रवीन्द्रनाथ टैगोर
(ब) मदनमोहन मालवीय
(स) विवेकानन्द
(द) श्री अरविन्द


53. शिक्षक दिवस किस शिक्षाशास्त्री के जन्म-दिवस के रूप में मनाया जाता है
(अ) डॉ. राधाकृष्णन
(ब) टैगोर ।
(स) महात्मा गाँधी
(द) विवेकानन्द


54, गिजु भाई का जन्म कौन-से स्थान पर हुआ—
(अ) चित्तल (महाराष्ट्र)
(ब) दिल्ली
(स) जयपुर
(द) कानपुर


55. गिजु भाई बधेका का जन्म कौन-से सन में हुआ था-
(अ) 1883
(ब) 1884
(स) 1885
(द) 1800.


56. गिजु भाई बधेका ने शिक्षा सम्बन्धी कुल कितनी पुस्तकें लिखी—
(अ) 13
(ब) 10
(स) 14
(द) 18.

57. किण्डरगार्डन प्रणाली के जन्मदाता कहे जाते हैं।
(अ) फ्रॉबल
(ब) माण्टेसरी
(स) रूसो
(द) हरबर्ट।


58. “बालक को स्वयं ही ज्ञान प्राप्त करने का अवसर दिया जाना चाहिए शिक्षक को उसके कार्य में कम हस्तक्षेप करना चाहिए।'' यह कथन है।
(अ) हरबर्ट
(ब) फ्रॉबेल
(स) माण्टेसरी
(द) क्रमेनियस


59. प्रकृति के स्वामी की ओर से हर वस्तु सुन्दर होती है परन्तु मानव के हाथ में पहुँचने पर खराब हो जाते हैं, कथन है:-
(अ) रूसो
(ब) इयूवी
(स) प्लेटो।
(द) अरस्तू।


60. 'शिक्षा सामाजिक सम्बन्धों का जाल है।' यह किसका कथन है।
(अ) लापियर
(ब) गाँधी जी
(स) रवीन्द्रनाथ टैगोर
(द) मैकाइवर।


61. समाज की सबसे छोटी इकाई है–
(अ) विद्यालय
(ब) परिवार
(स) सामाजिक संस्थाएँ
(द) व्यक्ति में
62. घर ही बालक की शिक्षा के लिए सर्वोत्तम स्थान है-
(अ) सत्य
(ब) असत्य


63, “माताएँ आदर्श अध्यापिकाएँ हैं और घर द्वारा दी जाने वाली अनौपचारिक शिक्षा ही सबसे अधिक प्रभावशाली व स्वाभाविक है।'' किसने कहा-
(अ) गाँधी जी
(ब) कामेनियस
(स) फ्रॉवेल
(द) माण्टेसरी ।

64. बालक की शिक्षा का प्रारम्भ कहाँ होता है
(अ) विद्यालय
(ब) परिवार या घर


65. “घर शिक्षा का सर्वोत्तम स्थान और बालक का प्रथम विद्यालय है।'' किस कहा है
(अ) पेस्टालॉजी
(ब) कामेनियस ।
(स) गाँधी जी
(द) माण्टेसरी।


66. सम्मिलित परिवार व्यवस्था के टूटने से विद्यालय पर अतिरिक्त बोझ पड़ रहे
(अ) सत्य
(ब) असत्य


67. केवल घर में ही बालक के चरित्र का निर्माण किया जा सकता है-
(अ) सत्य
(ब) असत्य

68. शिक्षा के साधन के रूप में घर का क्या कार्य है-
(अ) बालक का भावात्मक विकास करना
(ब) बालकों को मनमानी करने की स्वतन्त्रता देना
(स) बालक को केवल अपने अनुभव से सीखने देना

69. “परिवार समूह प्रथम मानव पाठशाला है। प्रत्येक व्यक्ति की अनौपचारिक शिक्षा सामान्य रूप से परिवार में ही प्रारम्भ होती है। बालक का बहुत महत्वपूर्ण समय परिवार में ही बीतता है।'' यह कथन है-
(अ) रेमण्ट का |
(ब) फ्रॉबेल का
(स) बोगार्डस का
(द) रूसो का


70. अच्छे घर या परिवार में आवश्यक गुण क्या होने चाहिए।
(अ) जिसका वातावरण सुखद एवं प्रेमपूर्ण हो ।
(ब) जिसमें भावात्मक सन्तुलन हो।
(स) जिस परिवार में लोगों की संख्या अधिक हो।
(द) जिसमें बच्चों को कठोर अनुशासन में रखा जाता हो



71. परिवार शिक्षा के कौन-कौन से सिद्धान्त हैं।
(अ) बाल मनोविज्ञान का ज्ञान
(ब) सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार
(स) खेल द्वारा शिक्षा विधि
(द) उपर्युक्त सभी।

72. 'विद्यालय घर और बाह्य जीवन को जोड़ने वाली कड़ी है।''
(अ) सत्य
(ब) असत्य ।


73. 'नव-विद्यालय को समस्त संसार का नहीं, वरन् समस्त मानव जाति का आदर्श लघु रूप होना चाहिए।'' यह किसने लिखा है
(अ) रेमण्ट ने
(ब) टी. पी. नन ने
(स) बालकृष्ण जोशी
(द) रॉस ने


74. स्कूल शब्द की उत्पत्ति किस भाषा के शब्द से हुई है।
(अ) फ्रेंच
(ब) जर्मन
(स) लैटिन
(द) इनमें से कोई नहीं


75. 'विद्यालय का अनौपचारिक कार्य चरित्र-निर्माण और आध्यात्मिक स्वतन्त्रता का प्रशिक्षण देना है।''
(अ) सत्य
(ब) असत्य

76. निम्नलिखित में से विद्यालय कौन-कौन प्रकार के कार्य सम्पादित करता है-
(अ) संरक्षण कार्य
(ब) प्रगतिशील कार्य
(स) निष्पक्ष कार्य
(द) उपर्युक्त सभी


77. किसी राष्ट्र की उन्नति विधानसभाओं, व्यवसायों और कारखानों से नहीं बल्कि विद्यालय से होती है।" यह कथन है-
(अ) डॉ. राधाकृष्णन को
(ब) बालकृष्ण जोशी का
(स) ब्रेडले का
(द) नन का


78. विद्यालय घर से शिक्षा का उत्तम स्थान होता है-
(अ) सत्य
(ब) अंसत्य


79. राज्य मुख्य रूप से शिक्षा का किस प्रकार का साधन है-
(अ) औपचारिक साधन
(ब) अनौपचारिक साधन
(स) व्यावसायिक साधन
(द) अव्यावसायिक साधन


80. निम्न में से राज्य के कौन-कौन से शैक्षिक कार्य हैं-
(अ) विद्यालयों की स्थापना करना
(ब) शिक्षा के लिए आर्थिक व्यवस्था करना
(स) निश्चित स्तर तक शिक्षा को अनिवार्य बनाना
(द) उपर्युक्त सभी

81. राज्य का नि:शुल्क एवं अनिवार्य प्राथमिक शिक्षा से कोई सम्बन्ध नहीं है
(अ) सत्य
(ब) असत्य


82. देश में सैनिक शिक्षा की व्यवस्था करना राज्य का परम कर्तव्य है।
(अ) सत्य
(ब) असत्य


83. प्लेटो ने अपने ग्रन्थ Republic में दार्शनिक शासन की कल्पना की है।
(अ) सत्य
(व) असत्य


84. संचार साधनों में अन्य तीन से भिन्न है-
(अ) कम्प्यू टर
(ब) दूरदर्शन
(स) टेप-रिकॉर्डर
(द) क्लोज-सर्किट टेलीविजन


85. 1997 में आकाशवाणी नेटवर्क में कितने केन्द्र थे-
(अ) 194
(ब) 184
(स) 174
(द) 190.

86. जनसंचार माध्यमों का उपयोग किया जाता है-
(अ) मनोरंजन हेतु
(ब) जनमत निर्माण हेतु
(स) जनसामान्य को सजग बनाने हेतु
(द) उपर्युक्त सभी के लिए।


87. भारत में प्रसारण की शुरूआत सर्वप्रथम कहाँ हुई थी
(अ) बम्बई एवं कलकत्ता
(ब) मद्रास एवं कलकत्ता
(स) बम्बई एवं मद्रास
(द) दिल्ली तथा बम्बई


88. बच्चे के समाजीकरण का आद्य व्यक्ति है ।
(अ) शिक्षक (ब) माता
(स) पिता (द) धर्मोपदेशक


89. विद्यालय और समुदाय के मध्य सशक्त सम्बन्ध होने चाहिए, क्योंकि
(अ) स्कुल बड़े समुदाय के अन्तर्गत एक लघु समुदाय है।
(अ) सामाजिक मूल्यों को जानने के लिए।
(स) समुदाय और विद्यालय पृथक्-पृथक् है।
(द) शिक्षा को वास्तविक बनाने के लिए।


90. शिक्षा में अवसर की समानता का अर्थ है-
(अ) शिक्षा में समान पाठ्यक्रम हो
(ब) सभी छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के समान अवसर प्राप्त हों
(स) सभी ग्रामीण बालकों को विद्यालय में प्रवेश प्राप्त हो।
(द) शहर के गरीब बालकों को शिक्षा का अवसर मिले ।

91. शिक्षा में अवसर की समानता के पीछे क्या विचार निहित है।
(अ) सभी बालक शिक्षित हों और शिक्षित समाज हो।
(ब) जो निरक्षर हैं उन्हें शिक्षित होने का अवसर प्राप्त हो
(स) पिछड़े तथा दलित व्यक्ति को भी शिक्षा होने का अवसर प्राप्त हो
(द) सभी को उच्च शिक्षा का अवसर मिले।


92. "राज्य विशिष्ट रूप से कमजोर वर्ग के शैक्षिक व आर्थिक हितों को ध्यान रखेगा।'' यह संविधान की धारा में वर्णित है।
(अ) अनुच्छेद 47
(ब) अनुच्छेद 46
(स) अनुच्छेद 29
(द) अनुच्छेद 45


93. पब्लिक स्कूलों के विकास में जो प्रमुख बाधा संविधान प्रावधानों की क्रियान्वित के जिस क्षेत्र में आयी, वह है।
(अ) नि:शुल्क व अनिवार्य शिक्षा
(ब) पिछड़े वर्गों की शिक्षा
(स) स्त्री शिक्षा
(द) शैक्षिक अवसरों की समानता ।।


94. शिक्षा के सार्वभौमिकरण हेतु आवश्यक है।
(अ) सुविधाओं की सर्वसुलभता
(ब) सर्वव्यापी नामांकन
(स) स्थायित्व का सर्वव्यापीकरण
(द) उपर्युक्त सभी


95. नयी शिक्षा नीति 1986 में समाज के विभिन्न वर्गों की शिक्षा में समान सहभागिता हेतु बल दिया गया।
(अ) अनुसूचित जातियों की शिक्षा
(ब) स्त्रियों की समानता हेतु शिक्षा
(स) अनुसूचित तथा विकलांगों की शिक्षा
(द) उपर्युक्त सभी

96. "मूल्य वे आदर्श, विश्वास या मानक है जिन्हें समाज या समाज के अधिकांश सदस्य ग्रहण किए हुए होते हैं।'' यह कथन किसका है
(अ) जाब्र जे. काने
(ब) जॉन डब्ल्यू
(स) टेकर
(द) सोरोकिन


97. जो मूल्य समपूर्ण विश्व की प्रगति एवं भलाई से सम्बन्धित होते हैं, वे कौन-से मूल्य कहलाते हैं ।
(अ) सत्य (ब) वैश्विक
(स) सम्पूर्ण (द) कोई नहीं


98. एन. सी. ई. आर. टी. ने कितने मूल्यों को स्वीकारा है—
(अ) 83 (ब) 80
(स) 82 (द) 84.


99. मूल्य हमारे व्यवहार को क्या करते हैं-
(अ) दर्शित
(ब) प्रेरित
(स) नियन्त्रित
(द) उपर्युक्त सभी


100. सभी धर्मों के प्रति सहनशील अध्ययन को प्रोत्साहित करने का सुझाव किसने दिया है।
(अ) कोठारी आयोग
(ब) कीमत
(स) राधाकृष्णन आयोग
(द) वर्धा योजना

101. राष्ट्रीय एकता मुख्यत: निर्भर है
(अ) जातिवाद
(ब) साम्प्रदायिकता
(स) प्रान्तीयता
(द) इनमें से कोई नहीं


102. निम्नलिखित में से वर्तमान भारत में राष्ट्रीय एकीकरण के लिए कौन-कौन से बाधाएँ हैं-
(ब) साम्प्रदायिकता
(अ) जातिवाद
(द) उपर्युक्त सभी।
(स) प्रान्तीयता


103. राष्ट्रीय एकीकरण का अर्थ है।
(अ) सभी भारतीयों को एक जैसा बनाना ।
(ब) भारतीयों में सांस्कृतिक विभिन्नताओं को स्वीकार करना
(स) सभी भारतीयों को किसी एक सम्प्रदाय का समर्थक बनाना
(द) सभी भारतीयों को एक जैसी पोशाक पहनाना


104. राष्ट्रीय एकीकरण के लिए 'राष्ट्रीय एकता सम्मेलन' ने शिक्षा के कौन-कौन उद्देश्य बताए हैं-
(अ) छात्रों को देश के विभिन्न पहलुओं का ज्ञान कराना।
(ब) छात्रों को स्वतन्त्रता प्राप्ति से सम्बन्धित विशेष बातों से अवगत कराना।।
(स) समस्त जातियों, सम्प्रदाय एवं राज्यों में मेल पैदा करने वाली लिखाई-पढाई को प्रोत्साहन देना।
(द) उपर्युक्त सभी


105. अन्तर्राष्ट्रीय सद्भावना के विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण संस्था का नाम है
(अ) राष्ट्रसंघ श्रम संगठन
(ब) इण्टरनेशनल ब्यूरो ऑफ एजूकेशन।
(स) यूनाइटेड नेशन्स एजूकेशन साइंटिफिक एण्ड कल्चरल ऑगेनाइजेशन
(द) कमीशन्स ऑफ इण्टीलेक्चुअल कोऑपरेशन।

106, निम्न में से अन्तर्राष्ट्रीय सद्भावना के विकास के लिए शिक्षा के कौन-कौन से उद्देश्य हैं।
(अ) विश्व में एक साथ रहने के लिए आवश्यक बातों का ज्ञान प्रदान करना
(ब) सभी राष्ट्रीयताओं, संस्कृतियों एवं प्रगतियों के व्यक्तियों को समान समझनेके लिए भावना का सृजन करना।
(स) विश्व समाज के निर्माण के लिए मूल्यों का विकास करना
(द) उपर्युक्त सभी


107. निम्न में से अन्तर्राष्ट्रिीय सद्भावना के कौन-कौन सिद्धान्त हैं
(अ) स्वतन्त्र विचार का सिद्धान्त
(ब) पारस्परिक सम्बन्ध का सिद्धान्त
(स) सामूहिक उत्तरदायित्व का सिद्धान्त
(द) उपर्युक्त सभी।


108. शिक्षा को 'द्व-धुवीय प्रक्रिया' के रूप में किसने परिभाषित किया
(अ) जॉन ड्यूवी ।
(ब) ऐडम्स
(स) जे. एस. गैस
(द) स्पेंसर।


109. आदर्श समाज की प्रमुख विशेषता है-
(अ) धन-दौलत
(ब) स्वास्थ्य
(स) साक्षरता
(द) अनुशासन


110. बच्चे की समाजीकरण का आद्य व्यक्ति है।
(अ) शिक्षक
(ब) माता
(स) पिता
(द) धर्मोपदेशक

111, मूल्य अन्र्तद्वन्द को समाप्त करने की सर्वोत्तम विधि है-
(अ) भाषण
(ब) विचार-विमर्श
(स) स्पष्टीकरण
(द) प्रश्नोत्तर


112. पुरुषार्थ चतुष्टय के अन्तर्गत कौन-सा मूल्य नहीं आता
(अ) अर्थ ।
(ब) काम।
(स) धर्म ।
(द) सत्य।


113. किसने कहा, "समाजीकरण एवं व्यक्तिकरण एक ही प्रक्रिया के दो पहलू है|
(अ) रेमान्ट
(ब) नन
(स) रॉस
(द) मैकाइवर।


114, 'विद्यालय समाज का लघु रूप है। यह कथन किसका है-
(अ) डयूवी
(ब) थॉमसन
(स) ओटावे
(द) ब्राउन।


115, प्रकृतिवाद का श्रेष्ठ योगदान शिक्षा के किस क्षेत्र में है
(अ) उद्देश्य ।
(ब) शिक्षण विधि ।
(स) पाठ्यक्रम
(द) अनुशासन।

116. शिक्षा का सर्वोपरि उद्देश्य क्या है-
(अ) सामाजिक दक्षता
(ब) व्यावसायिक दक्षता
(स) मानव निर्माण ।
(द) नागरिक दक्षता।


117, ऐमील की रचना किसने की है।
(अ) पेस्टोलॉजी
(ब) प्लेटो
(स) रसेल
(द) रूसो।


118. मूल्य संकट का मुख्य कारण है
(अ) भाषावाद
(ब) क्षेत्रवाद
(स) सम्प्रदायवाद
(द) स्वार्थपरता।



|| वर्तमान भारतीय समाज और प्रारम्भिक शिक्षा || 

|| महत्वपूर्ण  लघु उत्तरीय प्रश्न || Part - 1 ||

|| महत्वपूर्ण  अतिलघु उत्तरीय प्रश्न || Part - 2 ||

Click Here


2 comments:

Give your valuable comments. Your Comments is very important for us. ❤ Thank You..❤