Breaking Updates

Resume और CV में क्या अन्तर होता है?

हेल्लो दोस्तों,
आज की ये पोस्ट आपके कैरियर से संबंधित हैं क्योंकि अगर आप भी जॉब के लिए ट्राय कर रहे हैं और इंटरव्यू की भी तैयारी कर रहे हैं तो ये पोस्ट आपके लिए काम की साबित होगी क्योंकि 80% लोग इस बात को नही जानते कि Resume और CV में क्या अन्तर होता है? जानने के लिए पड़े पूरी पोस्ट।।।

जैसा कि हम जानते है कि जब भी हम जॉब के बारे में सोचते हैं जो हमारे मन मे सबसे पहला खयाल रिज्यूम का ही आता है। cv और रिज्यूम में कुछ बिंदुओं पर पर्याप्त अंतर पाया जाता है जिसे आज भी बहुत से लोग नही जानते ।

  • तो आखिर Resume(रिज्यूम) क्या होता हैं

Resume अपकी एजूकेशन, स्किल औऱ काम के अनुभव के बारे में एक संक्षिप्त(कम शब्दों में बताना) नोट है।Resume से एक ही नज़र में कर्मचारी के बारे में सभी विवरण मिल जाताहैं Resume अधिकतम एक या दो पेज से ज्यादा का नही होना चाहिए क्योंकि इसका उद्देश्य यह है कि  रिज्यूम  को पड़ने वाले व््यक्ति को कम समय में अधिक जानकारी प्राप्त हो सके|

  • अब बात है कि CV का क्या मतलब है?

इसका पूरा नाम कैरिकुलम वीटा हैं CV का मतलब लैटिन भाषा में आपकी लाइफ का पूरा ब्यौरा है। CV एक विस्तृत जानकारी का एक दस्तावेज है जो दो या दो से अधिक पेजों का हो सकता है। इसमें करियर, एजुकेशन और अन्य विवरण की गहन जानकारी शामिल होंती हैं।

इन दोनों के दो प्रमुख अंतर हैं। 
  1. रिज्यूम एक या दो पेज का होता है जबकि सीवी दो से अधिक पेज का भी हो सकता है।
  2. रिज्यूम की जानकारी जॉब के अनुसार बदल जाती हैं  लेकिन सीवी मे ऐसा नहीं होता है। सीवी मे किसी व्यक्ति के पूरे करियर के बारे में शुरू से बताता जाता है |
अगर  अापको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो share करना न भूलें |

No comments

Give your valuable comments. Your Comments is very important for us. ❤ Thank You..❤